in

महिला के स्वावलंबन के साथ-साथ परिवार की आजीविका का साधन है खड्डी-गोविंद ठाकुर

हिमवंती मीडिया कुल्लू  (मनाली) खड्डी में महिलाओं को जहां आत्मनिर्भर एवं स्वाबलंबी बनाने की क्षमता है, वहीं परिवार की आजीविका चलाने का साधन भी है। यह बात शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने मनाली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत जगतसुख में जिला उद्योग केन्द्र द्वारा महिलाओं को हथकरघा संवर्धन एवं हस्तशिल्प समेकित प्रोत्साहन कार्यक्रम के तहत निःशुल्क खड्डी वितरण कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही।
गोविंद ठाकुर ने कहा कि प्रदेश सरकार महिला सशक्तिकरण के लिये प्रतिबद्ध है और अनेकों योजनाएं महिलाओं के लिये कार्यान्वित की गई हैं। उन्होंने कहा कि खड्डी आत्मनिर्भरता का प्रतीक है। खड्डी का हमारी समृद्ध संस्कृति से संबंध है। उन्होंने कहा कि कताई, बुनाई व कढ़ाई जैसे छोटे कार्यों का बहुत बड़ा महत्व है। ग्रामीण महिलाएं शॉल, टोपी, पट्टू मफलर व ऊनी कपड़े तैयार करती हैं और ठण्डे क्षेत्रों में इनका महत्व और भी अधिक है। इससे न केवल परिवार के लिये कपड़ों की पूर्ति करती हैं, बल्कि आजीविका का साधन भी जुटाती हैं। उन्होंने कहा कि गांव में महिला के हाथ से बनाई गई शॉल आज देशभर में मशहूर है। इसे जीआई टैग प्राप्त है और प्रदेश सरकार ने यहां के हस्तशिल्प की एक एप तैयार की है। शॉल, टोपी, स्टॉल, मफलर इत्यादि को अब एमाजोन तथा फ्लिप कार्ट के माध्यम से बेचने की सुविधा मिली है।
उन्होंने कहा कि जिला की महिलाएं आज खड्डियों में आधुनिक वस़्त्र तैयार कर रही हैं जिनमें कुल्लवी साड़ी, स्कार्फ इत्यादि शामिल हैं। उन्होंने इस बात पर बल दिया कि हमें आधुनिकता के दौर में हस्तशिल्प की पुरानी शैली का भी संवर्धन करना है। भावी पीढ़ियों को भी इस कला को जीवित रखने की जरूरत है। उन्होंने कहा कि महिलाओं को स्वावलंबी बनाने के लिए उन्होंने मनाली विधानसभा क्षेत्र की 2000 से अधिक महिलाओं को सिलाई मशीनें निःशुल्क प्रदान की है। इसी प्रकार स्वेटर व जुराब बनाने की भी लगभग दो हजार मशीनें महिलाओं को वितरित की हैं ताकि वह अपनी आर्थिकी मजबूत कर सकंे। कोरोना के दौर में मनाली विधानसभा क्षेत्र के समस्त महिला मण्डलों को ढोलक, चिमटा व हारमोनियम निःशुल्क उपलब्ध करवाए ताकि सांस्कृतिक विरासत को बल मिले।
गोविंद ठाकुर ने कहा कि वह मनाली विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिये दिन-रात मेहनत कर रहे हैं। पिछले चार सालों के दौरान अनेकों सड़कों व पुलों का निर्माण किया है। 22 करोड़ रुपये की लागत से वामतट पर आठ पुलों में से छः का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है जबकि दो पुलों का निर्माण अगले दो माह में पूरा कर लिया जाएगा।  जगतसुख में पानी की समस्या का समाधान किया। भनारा गांव को सड़क बनाई और पानी की भी व्यवस्था की। शमी नाला सड़क का निर्माण कर इसे पक्का भी किया। उन्होंने कहा कि सजला गांव में नया प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोलने की घोषणा की गई है और जल्द ही अस्पताल की सुविधा लोगों को मिलेगी।
गोविंद ठाकुर ने इस अवसर पर जगतसुख विकास खण्ड की 150 महिलाओं में से प्रतीकात्मक तौर पर 30 महिलाओं को आधुनिक खड्डियां वितरित की और साथ ही हस्तशिल्पी के पहचान पत्र भी सभी महिलाओं को वितरित किये।
इसके उपरांत गोविंद ठाकुर ने हिमाचल दर्पण लाईव टीवी की पत्रिका का विमोचन किया। उन्होंने कहा कि लाइव टीवी के माध्यम से लोगों को घटनाओं की त्वरित जानकारी प्राप्त हो रही है।
महाप्रबंधक जिला उद्योग केन्द्र छिमे अंगमों ने स्वागत किया और विभागीय योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना के तहत जिला में पिछले तीन सालों के दौरान 15 करोड़ रुपये से अधिक की सब्सिडी 520 स्वरोजगार अपनाने वाले युवाओं व युवतियों को प्रदान की जा चुकी है। उन्होंने कहा कि योजना के तहत अपना उद्यम स्थापित करने के लिये एक करोड़ रुपये तक का ऋण प्रदान किया जाता है जिसमें से 60 लाख रुपये के ऋण पर महिलाओं के लिये 30 प्रतिशत, विधवा महिला के लिये 35 प्रतिशत व पुरूषों के लिये 25 प्रतिशत का उपदान प्रदान किया जाता है। यही नहीं ब्याज में भी पांच प्रतिशत की छूट प्रदान की जाती है। उन्होंने प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजना सहित अनेक योजनाओं की जानकारी भी लोगों को दी। उन्होंने कहा कि जिला में कुल 450 महिलाओं को खड्डियां वितरित की जा रही हैं। इन सभी महिलाओं को दो माह का प्रशिक्षण प्रदान किया गया है और स्टाईपण्ड भी प्रदान किया गया है।
प्रदेश भाजपा की उपाध्यक्ष धनेश्वरी ठाकुर ने संबोधित करते हुए महिलाओं के लिये चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी। उन्होंने मातृबंदना, बेटी है अनमोल, मुख्यमंत्री शगुन योजना, मदर टेरेसा योजना सहित अनेक प्रकार की विस्तारपूर्वक जानकारी दी। उन्होंने कहा कि मनाली विधानसभा क्षेत्र के विकास में पिछले चार सालों में जबरदस्त बदलाव आया है। अनेक नये आयाम विकास के स्थापित किये गये हैं और इसके लिये उन्होंने गोविंद ठाकुर के प्रयासों की सराहना की।
हिमबुनकर की प्रदेश संयोजक लता कटोच ने हस्तशिल्प व हथकरघा की जानकारी महिलाओं को दी।
स्थानीय ग्राम पंचायत प्रधान बुद्ध राम, उप प्रधान खुशाल ठाकुर, पंचायत समिति सदस्य सेस राम, जिला भाजपा महामंत्री अखिलेश कपूर, महामंत्री मनाली ठाकुर दास, अध्यक्ष महिला मोर्चा जिंदो देवी, घनश्याम, कमलेश राणा के अलावा सहायक निदेशक हस्तशिल्प व विभिन्न विभागों के अधिकारी इस अवसर पर मौजूद रहे।

चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष सतीश गोयल ने प्रशासन से किया निवेदन, स्पीड ब्रेकर को रिमूव कर सड़कों की हालत को जाए सुधारा

राज्यपाल और मुख्यमंत्री ने जनरल बिपिन रावत के निधन पर शोक व्यक्त किया