in

मीडिया सरकार, प्रशासन और लोगों के मध्य समन्वय का काम करता है : रजिन्दर चौधरी

हिमवंती मीडिया/शिमला 

सरकार, प्रशासन और लोगों के बीच समन्वय प्रदान करने के लिए मीडिया महत्वपूर्ण व निर्णायक भूमिका निभाता है । यह बात पत्र सूचना कार्यालय (पीआईबी), उत्तरी क्षेत्र, चंडीगढ़ के अपर महानिदेशक, रजिन्दर चौधरी ने कही। उन्होंने कहा कि जहां एक तरफ मीडिया सरकार की योजनाओं, नीतियों और उपलब्धियों को लोगों तक पहुंचाने में मदद करता है, वहीं दूसरी तरफ यह प्रशासन और सरकार को जमीनीस्तर पर लोगों की प्रतिक्रिया बताने में भी मदद करता है। श्री चौधरी आज धर्मशाला में पत्र सूचना कार्यालय, शिमला द्वारा आयोजित मीडिया कार्यशाला ‘वार्तालाप’ में बतौर मुख्य वक्ता बोल रहे थे।

आतिरिक्त जिला उपायुक्त, जिला कांगड़ा, श्रीमती गंधर्व राठौर ने मीडियाकर्मियों से सरकारी योजनाओं के बारे में जानकारी प्रसारित करने और उसे आम जनता तक पहुंचाने में स्थानीय प्रशासन की मदद करने का आग्रह किया। मुख्य अतिथि के रूप में ग्रामीण मीडिया कार्यशाला ‘वार्तालाप’ को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि मीडिया इस दिशा में महत्वपूर्ण भूमिका निभा सकता है। 90 दिनों के अंत्योदय अभियान, किसान सम्मान निधि, पेंशन योजना और यू.डी.आई.डी. कार्ड योजना जैसी नौ विभागों की विभिन्न योजनाओं के बारे में बोलते हुए, उन्होंने मीडिया की सक्रिय भागीदारी के माध्यम से अंतिम लाभार्थियों तक पहुंचने का आह्वान किया।

जिला जनसम्पर्क अधिकारी धर्मशाला, विनय शर्मा ने ‘वार्तालाप’ कार्यशाला के दौरान अपने स्वागत भाषण में विशिष्ट अतिथि के रूप में कहा कि विकास की कहानियों को समान महत्व देना एक पत्रकार का कर्तव्य है, ताकि वह लोगों तक पहुंचे।

सुशील कुमार, जिला कृषि अधिकारी ने ‘वार्तालाप’ के दौरान कृषि तंत्र के उप-मिशन, राष्ट्रीय कृषि विकास योजना (रफ़्तार), राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन (एन.एफ.एस.एम.) और राष्ट्रीय बांस मिशन (एन.बी.एम.) पर व्याख्यान दिया।

कुलदीप कौशल, मुख्य जिला प्रबंधक, कांगड़ा ने ‘वार्तालाप’ के दौरान प्रधान मंत्री जन धन योजना (पी.एम.जे.डी.वाई.), पीएम जीवन ज्योति योजना (पी.एम.जे.जे.बी.वाई.), पीएम सुरक्षा बीमा योजना (पी.एम.एस.बी.वाई.) जैसी अन्य सरकारी योजनाओं के बारे में चर्चा की। संवाद सत्र के दौरान सरकारी योजनाओं और पत्र सूचना कार्यालय के कामकाज से संबंधित विभिन्न मुद्दों पर भी चर्चा की गई।

अपर महानिदेशक, पत्र सूचना कार्यालय चौधरी ने अतिरिक्त जिला उपायुक्त और जिला अधिकारियों के साथ ट्रैक्टर खरीदने के लिए सब्सिडी, पीएम जन धन योजना, पीएम सुरक्षा बीमा योजना, आपातकालीन क्रेडिट लाइन गारंटी योजना आदि से संबंधित योजनाओं पर मीडिया प्रतिनिधियों के प्रश्नों और टिप्पणियों का जवाब दिया। लोक मित्र योजना के व्यापक उपयोग व जिला प्रशासन द्वारा की जा रही नई पहल पर मीडिया के साथ जानकारी साझा करने में वृद्धि करने के लिए भी सुझाव दिए गए। मेलों में प्रदर्शनियों के माध्यम से लोगों तक पहुंचना, मुद्दों के समाधान के लिए जिला प्रशासन द्वारा विशेष शिविर लगाना और सरकारी योजनाओं के क्रियान्वयन में लोगों की मदद करना आदि पर भी चर्च की गई। ‘वार्तालाप’ में विभिन्न मीडिया घरानों के 40 पत्रकारों ने भाग लिया।

‘वार्तालाप’ का मुख्य उद्देश्य प्रखंड, अनुमंडल एवं जिला स्तर पर कार्यरत पत्रकारों का क्षमता निर्माण करना है। साथ ही, पत्र सूचना कार्यालय से उक्त मीडिया निर्वाचन क्षेत्र तक सूचना प्रवाह की एक अधिक प्रभावी प्रणाली विकसित करना और विभिन्न मामलों पर उनकी बहुमूल्य प्रतिक्रिया प्राप्त करना भी एक उद्देश्य है। ‘वार्तालाप’ का उद्देश्य पीआईबी के क्षेत्रीय और शाखा कार्यालयों और जिला और उप-जिला स्तर पर काम करने वाले पत्रकारों के बीच सीधा संवाद स्थापित करना है ताकि पीआईबी विज्ञप्ति और अन्य सामग्री उन्हें सीधे उपलब्ध कराई जा सके। ‘ वार्तालाप’ का एक अन्य पहलू जमीनी स्तर पर काम कर रहे मीडियाकर्मियों को पीआईबी और भारत सरकार के सूचना प्रसार तंत्र के बारे में परिचित कराना है।

जिला आपदा प्रबंधन और फ्रांसीसी विकास एजेंसी (एएफडी) की बैठक आयोजित, निपुण जिंदल ने की अध्यक्षता

हमीरपुर में 14 व 15 मई को होगी प्रदेश एथलेटिक्स प्रतियोगिता, पूर्व मुख्यमंत्री प्रो प्रेम कुमार धूमल करेंगे शुभारम्भ