in

मुख्यमंत्री ने कुल्लू में 75 करोड़ रुपये लागत की परियोजनाओं के लोकार्पण व शिलान्यास

हिमवंती मीडिया/शिमला 
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज कुल्लू के ऐतिहासिक ढालपुर मैदान में केन्द्रीय वस्त्र मंत्रालय, हिमाचल प्रदेश कला एवं संस्कृति विभाग तथा जिला प्रशासन कुल्लू के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित दस दिवसीय शिल्प मेले का शुभारंभ किया। उन्होंने लगभग 75 करोड़ रुपये की विभिन्न विकास योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण करने के उपरान्त अटल सदन में उपस्थित जनसमूह को संबोधित भी किया। उन्होंने अंतर्राष्ट्रीय दशहरा उत्सव के दौरान देव परम्परा का निर्वहन करने के लिए नजराने, बजंतरी भत्ता, दूरी भत्ता के रूप में 91 लाख 27 हजार रुपये की धनराशि भंेट की।
मुख्यमंत्री ने कुल्लू में 50 करोड़ रुपये की लागत से नव निर्मित आधुनिक बस अड्डा भवन 2.79 करोड़ रूपये की लागत से निर्मित तहसील कार्यालय भवन, 56 लाख रुपये की लागत से निर्मित सरवरी में फुट ओवर ब्रिज का लोकार्पण तथा मणीकर्ण घाटी के जरी में उप-तहसील कार्यालय का शुभारंभ किया। उन्होंने बहुतकनीकी महाविद्यालय सेउबाग में 11.41 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित अकादमिक ब्लाक-बी भवन तथा 9.73 करोड़ रुपये से 120 बिस्तरों की क्षमता के छात्रावास के निर्माण कार्य का शिलान्यास भी किया।
जय राम ठाकुर ने कहा कि भारत कलात्मक प्रतिभा का धनी देश है। देश में हस्त शिल्प व्यवसाय ऐतिहासिक होने के साथ ही राष्ट्र सांस्कृतिक विरासत से भी सम्पन्न है। उन्होंने कहा कि हस्तशिल्प एक ऐसा श्रम प्रधान व्यवसाय है, जो करोड़ों देशवासियों के लिए रोज़गार के अवसर सृजित कर रहा है, जिससे विषेशतः ग्रामीण क्षेत्रों के लोग लाभान्वित हो रहे हैं।
उन्होंने छोटे उद्यमियों, व्यापारियों, दस्तकारों, शिल्पकारों और पर्यटन कारोबारियों के लिए शिल्प मेले को लाभदायक बताते हुए कहा कि इस शिल्प मेले में विभिन्न राज्यों के शिल्पकारों के 100 से अधिक स्टॉल तथा स्थानीय स्वयं सहायता समूहों के 20 स्टाल स्थापित लगाए गए हैं। इसके माध्यम से कारीगरों को उनके उत्पाद के विक्रय के लिए बेहतरीन मंच के साथ ही उपभोक्ताओं को विभिन्न कलात्मक और वांछित उत्पादों को खरीदने का अवसर प्रदान किया गया है।

युवा कांग्रेस के पूर्व हिमाचल प्रदेश अध्यक्ष मनीष ठाकुर ने कांग्रेस छोड़ आम आदमी पार्टी का थामा दामन

मुख्यमंत्री ने कुल्लू कार्निवाल का किया शुभारंभ