in

मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना के तहत ऋण जारी करने में न हो विलंब – एसपी सिंह

हिमवंती मीडिया/रमेश कँवर(कुल्लू)

मुख्यमंत्री स्वाबलंबन योजना के अंतर्गत प्रायोजित मामलों में कुछ बैंक ऋण जारी करने में अनावश्यक विलंब कर रहे हैंजिससे युवाओं को अपने उद्यम स्थापित करने में कठिनाई का सामना करना पड़ रहा है। यह बात अतिरिक्त उपायुक्त शिवम प्रताप सिंह ने जिला स्तरीय सलाहकार एवं समन्वय समिति की समीक्षा बैठक में कही। उन्होंनें कहा कि उद्योग विभाग न स्वाबलंबन योजना के तहत कुल 411 मामले चालु वित्त वर्ष के दौरान प्रायोजित किये हैं जिनमें से 87 मामले लंबित हैं। अधिकांश मामले भारतीय स्टेट बैंक व पंजाब नेशनल बैंक के पास लंबित हैं। उन्होंने बैंकों को जल्द ऋण स्वीकृत करने को कहा ताकि पात्र व्यक्तियों को समयबद्ध योजना का लाभ प्राप्त हो सके।
उन्होंने योजना को गंभीरतापूर्वक लेने के लिये कहा और 31 मार्च से पूर्व शत-प्रतिशत लक्ष्य को हासिल करने की अपेक्षा बैंकों से की। हालांकि पिछले साल कुल्लू जिला प्रदेशभर में सर्वश्रेष्ठ रहा है, इसके लिये उन्होंने बैंकर्ज को बधाई दी। उन्होंने कहा कि इस साल 9.25 करोड़ रुपये की सब्सिडी जारी करने का लक्ष्य है और इसे हर हालत मंे हासिल करना होगा। उन्होंने कहा कि बैंक यदि किसी मामले को अस्वीकृत करते हैं तो कारण सहित इसकी तुरंत से सूचना संबंधित विभाग को दी जानी चाहिए।
 उन्होंने बैंको को ऋण वसूली के लिये विशेष प्रयास करने को कहा। उन्होंने कहा कि वसूली के संबंध में 1101 लाख रुपये के 4040 मामले लंबित हैं। उन्होंने कहा कि वार्षिक ऋण योजना के तहत कुल 1624 करोड़ रुपये के मुकावले जिला ने बीती तिमाही तक 636 करोड़ रुपये के ऋण वितरित करके 39.16 फीसदी लक्ष्य हासिल किया है। किसान ऋण कार्ड तथा रूपे कार्ड योजना पर चर्चा करते हुए पामा छेरिंग ने अवगत करवाया कि सभी बैंकों को किसान क्रेडिट कार्ड के लिये रूपे कार्ड जारी करना अनिवार्य है। 33212 खातों में 23382 रूपे कार्ड जारी किये गये हैं। बैंक शेष खातों के विरूद्ध भी जल्द से रूपे कार्ड जारी करें।

पतलीकूहल में रातों रात सड़क किनारे बन जाते हैं खोखे

जंग खा रही कोरोना में जनसेवा के लिए खरीदी गई एंबुलेंस: अभिषेक राणा