in

लगवैली के पुराने ट्रैकिंग मार्गों को विकसित किया जाएगा – आशुतोष गर्ग

हिमवंती मीडिया/रमेश कँवर(कुल्लु) 

 उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि प्रदेश सरकार ने कुल्लू जिला की लग घाटी को ‘नई राहें, नई मंजिलें’ योजना में शामिल किया है। लगघाटी में अनेकों ऐसे अनछूए स्थल हैं जिन्हें सैलानियों के लिये आकर्षण के केन्द्र के तौर पर विकसित किया जा सकता है। वह आज नई राहें नई मंजिलें योजना के तहत सृजित की जाने वाली ढांचागत सुविधाओं के संबंध में एक बैठक की अध्यक्षता कर रहे थे। बैठक में संबंधित विभागों के अधिकारियों के साथ लगघाटी में पुराने टैªकिंग मार्गों ढांचागत सुविधाओं का सृजन करना, बाईकिंग रूट विकसित करना, मट्ठासौर के लिये रज्जूमार्ग की संभावना तलाशना तथा साहसिक पर्यटन के अंतर्गत पैराग्लाईडिंग, स्कीईंग की संभावनाओं का पता लगाने पर गहन विचार-विमर्श किया गया।
आशुतोष गर्ग ने कहा कि घाटी के प्राकृतिक झरनों व नालों में ब्राउन ट्राउट पाई जाती है, इसके बारे में प्रचार करने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि घाटी में होम-स्टे को प्रोत्साहित किया जाएगा। ईको-पर्यटन गतिविधियां व नेचर पार्कों तथा पिकनिक स्थलों का निर्माण किया जाएगा। लग घाटी में सैलानियों के लिये मूलभूत सुविधाओं का सृजन करके इसे पर्यटन मानचित्र पर लाने के प्रयास किये जाएंगे। उन्होंने कहा कि मट्ठासौर काफी खूबसूरत स्थल है जहां सैलानी आकर्षित हो सकते हैं। इस स्थल के लिये भल्याणी से रज्जू मार्ग का प्रस्ताव तैयार करने के लिये उन्होंने पर्यटन विभाग को कहा। उन्होंने कहा कि तारापुर गढ़ व चंबागढ़ में वर्षा शालिकाओं की तर्ज पर मजबूत ढांचा निर्मित किया जाएगा ताकि जरूरत पड़ने पर टैªकर इनमें थोड़ा समय रूक सके।
उपायुक्त ने कहा कि टैकिंग गाईड के लिये पर्यटन विभाग के माध्यम से युवाओं को प्रशिक्षित करने की व्यवस्था की जाएगी। उन्होंने पर्वतारोहण संस्थान को पैराग्लाईडिंग व अन्य साहसिक खेलों का लग घाटी के लिये एक रोडमैप तैयार करने को कहा। उन्होंने कहा कि लग घाटी में ये सारी गतिविधियां जल्द शुरू की जाएंगी। जिला पर्यटन विकास अधिकारी राजेश भण्डारी, संबंधित विभागों के अधिकारी तथा गैर सरकारी सदस्यों में के.एस. ठाकुर व प्रताप सिंह बैठक में उपस्थित रहे।

राजकीय माध्यमिक पाठशाला ककला का विधायक पवन नैय्यर ने किया शुभारंभ

स्वर्गीय श्री नितिन गर्ग की रस्म पगड़ी 29 दिसंबर को