in

श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर में हुई थायरॉइड ट्यूमर की सफल सर्जरी

 

नाहन(प्रे.वि.):- श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर, नाहन के नाक, कान एवं गला रोग विभाग में थायरॉइड ट्यूमर की सफल सर्जरी की गयी। डॉ. अनूप कुमार रॉय, नाक, कान एवं गला रोग विशेषज्ञ एवं हेड एंड नैक सर्जन द्वारा थायरॉइड ट्यूमर का ऑपरेशन के माध्यम से सफल इलाज किया गया। डॉ. अनूप कुमार रॉय ने बताया कि  इस केस में रोगी को थायरॉइड ट्यूमर, जिसे हिंदी में गेंगा भी कहा जाता है। इस में रोगी के गर्दन के निचले हिस्से में थायराॅइड ग्रंथि में ट्यूमर बन गया था।  जिस से गर्दन के नीचे बड़ा मांस इकठा हो गया था।
 

डॉ. अनूप कुमार रॉय  ने बताया कि  गर्दन के निचले हिस्से में स्थित बटरफ्लाई के आकार की ग्रंथि है जो एक विशेष तरह के हार्मोन को शरीर में पहुंचाने का काम करती है। थायराॅइड ग्रंथि से निकलने वाला हार्मोन ब्लड प्रेशर, शरीर का तापमान, शरीर का वजन और हृदय की दर को नियंत्रित करने का काम करता है।थायरॉइड कैंसर, थायराॅइड ग्रंथि में विकसित होता है, जो शुरूआती लक्षण के रूप में गर्दन में गांठ, सूजन, आवाज में भारीपन, वजन बढ़ना, वजन घटना आदि लक्षणों के रूप में दिखाई देता है।

उन्होंने ने कहा कि नाक ,कान, गले से सम्बंधित रोगो के लिए श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर, नाहन में वो प्रत्येक शनिवार एवं रविवार को अपनी सेवाएं दे रहे है। नाक,कान, गले, हेड एंड नैक सर्जरी से सम्बंधित गंभीर रोगो का इलाज नाहन में ही उपलबध है। अब किसी भी गंभीर समस्या के लिए रोगी को नाहन से बाहर जाने की कोई आवशयकता नहीं है। श्री साई मल्टीस्पेशलिटी हॉस्पिटल एवं ट्रामा सेंटर में हर गंभीर से गंभीर बीमारी का इलाज सफलता पूर्वक किया जा रहा है। 

29 दिसंबर तक मतदाता सूचियों की आपत्तियां करवा सकते हैं दर्ज : अश्वनी कुमार शर्मा

हिमाचल प्रदेश विश्विद्यालय की नाकामी के कारण हज़ारों छात्रों को विश्वविद्यालय के रोज़ाना काटने पड़ रहे है चक्कर : विक्रांत चौहान