in

सरकार की योजनाओं का लाभ अंतिम छोर तक सुनिश्चित करें अधिकारी:-गोविंद ठाकुर, पतलीकूहल में जन जागरूकता शिविर आयोजित

हिमवंती मीडिया /रमेश कंवर (कुल्लू) 
लोगों के कल्याण के लिये प्रदेश सरकार की बहुत सारी योजनाएं हैं जो समाज के प्रत्येक व्यक्ति को लाभान्वित करती हैं। इन योजनाओं का धरातल पर क्रियान्वयन इमानदारी के साथ किया जाना चाहिए ताकि पात्र लोगों को समयबद्ध इनका लाभ मिल सके। यह बात शिक्षा व कला, भाषा एवं संस्कृति मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर ने मनाली विधानसभा क्षेत्र के अंतर्गत अंबेदकर भवन पतलीकूहल में जिला कल्याण विभाग द्वारा आयोजित एक जन जागरूकता कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुए कही । उन्होंने अधिकारियों से कहा कि सरकार की योजनाएं अंतिम छोर पर बैठक अंतिम व्यक्ति तक पहुंचनी चाहिए। कोई एक व्यक्ति भी योजना के लाभ से वंचित नहीं रहना चाहिए। इसके लिये विशेष प्रयास किये जाने चाहिए। उन्होंने कहा कि चुने हुए प्रतिनिधियों और अधिकारियों में जनसेवा का जज्बा होना चाहिए तभी योजनाएं धरातल पर दिखाई देती हैं।
गोविंद ठाकुर ने कहा कि हमारी सरकार ने सामाजिक सुरक्षा पेंशन की पात्रता के लिये आयुसीमा को 80 साल से घटाकर 70 साल किया और अब महिलाओं के लिये यह सीमा 65 साल कर दी है। उन्होंने कहा कि सभी प्रकार की सामाजिक सुरक्षा पेंशनों में दो बार बढ़ौतरी की गई है। कुल्लू जिला की ही बात की जाए तो यहां 20934 वृद्धजनों को वर्तमान में 1700 रुपये मासिक पेंशन प्रदान की जा रही है। विधवा व दिव्यांगजनों की पेंशन को 850 रुपये से बढ़ाकर 1150 रुपये किया गया है। 70 प्रतिशत या इससे अधिक विकलांगता वाले व्यक्तियों को भी 1700 रुपये प्रति माह पेंशन दी जा रही है। स्वर्ण जयंती नारी संबल योजना के तहत 65 से 69 साल आयु की महिलाओं को हर महीने 1150 रुपये पेंशन प्रदान की जा रही है। जिला में सभी पेंशन योजनाओं बीते साल 62.40 करोड़ रुपये की राशि व्यय की गई है।
शिक्षा मंत्री ने कहा कि स्वर्ण जयंती आश्रय योजना के तहत जनवरी 2018 से जुलाई 2022 तक जिला में गृह निर्माण के तहत 587 मामले स्वीकृत किये गये हैं। अनुसूचित जाति, अन्य पिछड़ें वर्ग एवं अनुसूचित जनजाति के व्यक्तियों को 1.50 लाख रुपये की दर से मकान बनाने के लिये 8.18 करोड की राशि स्वीकृत की गई है।
गोविंद ठाकुर ने कहा कि मनाली विधानसभा क्षेत्र में विकास को लेकर किसी प्रकार की कमी नहीं रखी गई है। पतलीकूहल में मल्टीस्पैशियलिटी अस्पताल का निर्माण लगभग 80 करोड़ रुपये की लागत से हंस फाउण्डेशन द्वारा किया जा रहा है और आने वाले समय में लोगों को मुफ्त उपचार सुविधा इस अस्पताल में मिलेगी। उन्होंने क्षेत्रीय अस्पताल कुल्लू तथा मनाली में चिकित्सकों के पदों को भरने का भी जिक्र किया। उन्होंने कहा कि कुल्लू में सभी 37 पद डाक्टरों के भरे हैं। उन्होंने कहा कि कोरोना काल में महिला मण्डलों को 40 हजार मीटर कपड़ा मास्क बनाने के लिये बांटा। गांव-गांव जाकर जरूरतमंद लोगों का मुफत राशन वितरित किया गया। महिलाओं को 2000 सिलाई मशीने वितरित की। युवा मण्डलों को खेलों का सामान वितरित किया ताकि वे नशे की ओर आकर्षित न हो। इस साल वह महिला मण्डलों को 25-25 कुर्सिया तथा दरियां वितरित करेंगे। युवक मण्डलों को ट्रैक सूट व वॉलीबाल किटस् प्रदान की जाएगी।
डीएसपी हेम राज वर्मा ने अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति अधिनियम के प्रावधानों पर विस्तारपूर्वक चर्चा की। खण्ड विकास अधिकारी ओशीन शर्मा ने ग्रामीण विकास विभाग की विभिन्न योजनाओं की जानकारी सांझा की।
इससे पूर्व, जिला कल्याण अधिकारी समीर चंद ने स्वागत किया। उन्होंने कल्याण विभाग की योजनाओं की जानकारी देते हुए कहा कि राष्ट्रीय परिवार सहायता योजना के तहत जिला में 187 बीपीएल परिवारों को 20 हजार रुपये की दर से 37.40 लाख रुपये की राशि वितरित की जा चुकी है। एससीएसटी अधिनियम के तहत 1.75 करोड़ रुपये की राशि जिला के 293 व्यक्तियों को प्रदान की गई है। प्रधानमंत्री आदर्श ग्राम योजना के तहत 13 गांव में प्रत्येक को विकास के लिये 20 लाख रुपये की राशि प्रदान की गई है। पंचायत समिति के अध्यक्ष कुंदन ठाकुर, उपाध्यक्ष अनिता ठाकुर, विभिन्न ग्राम पंचायतों के प्रधान, भाजपा मण्डल के महामंत्री ठाकुर दास, आई सैल की प्रभारी वर्षा ठाकुर, शिव चंद, लेस राम सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति भी इस अवसर पर उपस्थित रहे।

पर्यटन नगरी मनाली हुआ पानी पानी, मनाली माल बस अड्डा, वॉल्वो बस स्टैंड में घुसा पानी

भाजपा का दोहरा व्यवहार, पेट्रोल डीजल क्यों जीएसटी से बाहर? :- अभिषेक राणा