in

स्वच्छ भारत मिशन में ग्राम पंचायत पनगां ने कायम की मिसाल

हिमवंती मीडिया /कुल्लु

मनाली विधानसभा के प्रसिद्ध पर्यटन स्थल नग्गर की ग्राम पंचायत पनगां ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के महत्वाकांक्षी स्वच्छ भारत मिशन को साकार करके दूसरों के लिये एक मिसाल कायम की है। ग्राम पंचायत के युवा प्रधान विजय ठाकुर ने मिशन की बारीकियों के बारे में ग्रामीण विकास विभाग से जानकारी हासिल की और इसे अपनी ग्राम पंचायत में व्यवहारिक रूप देने की दिशा में प्रयास करने आरंभ किये। विजय ठाकुर ने सबसे पहले पंचायत के घर-घर तक स्वच्छ भारत मिशन के बारे में बताया और लोगों को स्वच्छता के प्रति संवेदनशील बनाया। ग्राम सभाओं में सबसे पहले बात स्वच्छता की ही होती है। इसके अलावा घर-घर जाकर मेहनतकश प्रधान ने लोगों से मिशन को सफल बनाने के लिये सहयोग मांगा।

विजय का कहना है कि पंचायत में कचरा एकत्रिकरण तीन स्तरों पर करना शुरू किया। प्लास्टिक, कांच तथा गत्ता तीनों को अलग-अलग करके लोगों से प्राप्त किया जा रहा है। गिला कचरा गांवों में पशुओं के चारे व खाद बनाने के लिये उपयोग में लाया जा रहा है। प्लास्टिक को रांगड़ी संयंत्र में अलग वाहन से पहुंचाया जा रहा है। गत्ता व कांच अलग से बेच दिया जाता है। इससे पंचायत ने दो बार 6000 रुपये का राजस्व अर्जित किया है। यही नहीं कचरा छंटाई करने से भी 3000 रुपये से अधिक टिपिंग चार्जिज की भी बचत की है।

पंचायत के चुने हुए प्रतिनिधि युवक व महिला मण्डलों को साथ लेकर पंचायत में विभिन्न पर्यटन गंतव्यों और सड़क के किनारे पड़े कचरे को हर सप्ताह एकत्र करके इसका उपयुक्त निष्पादन कर रहे हैं। प्रधान का कहना है कि क्षेत्र के ग्रामीण इलाकों में देवी-देवताओं के कानून काफी प्रचलन में हैं जिनका हर व्यक्ति सम्मान करता है। देव समाज के लोग स्वच्छता के कार्य में बढ़-चढ़ कर अपना सहयोग दे रहे हैं। देव स्थलों पर आयोजित किये जाने समारोहों के दौरान कचरा न फैले, इसके लिये डिस्पोजेबल पतलों व गिलासों के स्थान पर स्टील के बर्तनों का उपयोग किया जा रहा है।

विजय ठाकुर का कहना है कि आगामी 9 अगस्त से 15 अगस्त तक फिर से पंचायत में विशेष स्वच्छता अभियान चलाया जाएगा। पंचायत के एक-एक कोने मंे सफाई सुनिश्चित की जाएगी। इसके लिये सभी लोग अभी से तैयार हैं। उन्होंने कहा कि पंचायत के सभी गांवों में और सड़कों के किनारे 15 से 20 डस्टबिन लगाई गई हैं और लोग इधर-उधर कचरा अब नहीं फैंकते। लोगों को स्वच्छता की शपथ भी समय-समय पर दिलाई जा रही है। प्रधान विजय का कहना है कि सभी ग्राम पंचायतें स्वच्छ भारत मिशन को प्राथमिकता के आधार पर अपनाएं तो निश्चित तौर पर गांवों को और अधिक सुंदर बनाकर पर्यावरण को बचाया जा सकता है।

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर 30 जुलाई को रहेगें सराज क्षेत्र के प्रवास पर

भाजपा का जाहज डूब रहा है-अग्निहोत्री