in

स्वतंत्रता सैनानियों के आश्रितों की पैंशन शीघ्र जारी करे भारत सरकार-राजेन्द्र ठाकुर

राजगढ़ (चौहान):- कोविड-19 के संकट के चलते पझौता आन्दोलन के स्वतंत्रता सैनानियों के आश्रितों को गत दो मास से केंद्र सरकार द्वारा पारिवारिक पैंशन की राशि जारी नहीं की गई है जोकि बहुत दुर्भाग्यपूर्ण है। जिला कांग्रेस समिति के महासचिव राजेन्द्र ठाकुर ने जारी बयान में सरकार से आग्रह किया है कि स्वतंत्रता सैनानियों के आश्रितों की पैंशन तुरंत बहाल की जाए क्योंकि स्वतंत्रता सैनानियों के अनेक ऐसे परिवार है जिनका जीवन यापन पैंशन से चलता है। बता दें कि स्वतंत्रता सैनानियों के आश्रितों को भारत और राज्य सरकार द्वारा पैंशन प्रदान की जाती है जिसमें भारत सरकार का हिस्सा 29 हजार बनता है ।

 राजेन्द्र ठाकुर ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम में पझौता क्षेत्र के वीर जांबाजों का विशेष योगदान रहा है। पझौता क्षेत्र के लोगों ने रियासती सरकार की दमनकारी नीतियां के चलते आन्दोलन किया गया था जिसमें कमना राम गोली लगने से शहीद हो गए थे और इस आन्दोलन से जुड़े शूरवीरों को जेल में बहुत यातनाएं सहन दी गई थी । उन्होने कहा कि कोरोना संकट के कारण सरकार ही नहीं अपितु हर व्यक्ति की आर्थिक स्थिति काफी दयनीय हो गई है परंतु सरकार को अनावश्यक खर्चों में कटौती करके स्वतंत्रता सैनानियों के परिवारों को पैंशन दी जानी चाहिए ।

पझौता स्वतंत्रता सैनानी परिवार कल्याण संघ के अध्यक्ष जय प्रकाश चौहान ने कहा कि सरकार द्वारा गत दो माह से स्वतंत्रता सैनानियों के खाते में भारत सरकार द्वारा  पैंशन नहीं डाली है जिससे इन परिवारों को काफी परेशानी झेलनी पड़ रही है । जिला कोषागार कार्यालय नाहन से जब इस बारे बात की गई तो बताया कि स्वतंत्रता सैनानियों की पैंशन में  भारत सरकार द्वारा अपना हिस्सा सीधे तौर पर लाभार्थी के खाते में डाला जाता है।

रक्तदान कर हिमाचल निर्माता को किया याद

हिमवंती के पत्रकार दीपक कुल्लुवी सम्मानित