in

हिमाचल के गिरिपार में शुरू हुआ बूढ़ी दिवाली का पर्व

 

पांवटा(प्रे.वि.):– हिमाचल के गिरिपार में बूढ़ी दिवाली का पर्व शुरू हो गया है। सिरमौर के गिरिपार क्षेत्र की 125 पंचायतों में बूढ़ी दिवाली मनाई जाती है।हालांकि समय बदलने के साथ ही कुछ गांव में नई दिवाली मनाने का चलन भी है, लेकिन बूढ़ी दिवाली में ना तो पटाखे का शोर होता है और न हीं आतिशबाजी देखने को मिलती है। 

हाटी किसान सभा शिलाई इकाई अध्यक्ष कुंदन सिंह शास्त्री, राम भज चौहान, मामराज ठाकुर, दीपचंद तोमर और फतेह सिंह चौहान ने बताया कि लोक संस्कृति के प्रतीक बूढ़ी दिवाली का त्यौहार गिरी पार उतराखंड के जौनसार बाउर में अमावस्या के दिन हरडात के साथ ही शुरू हो गया है। उन्होंने बताया कि बूढ़ी दिवाली वाले दिन मूडा, शाकुली और अखरोट का मिश्रण परोसा जाता है। 

 उन्होंने कहा कि गिरी पार क्षेत्र में 3 से 7 दिनों तक यह पर्व मनाते हैं। हिमाचल के जिला शिमला, कुल्लू के निरमंड और उत्तराखंड के जौनसार क्षेत्र में भी बूढ़ी दिवाली मनाने का प्रचलन है। कोरोना के चलते इस बार पर्व साधे अंदाज में मनाया जाएगा।  सांस्कृतिक कार्यक्रम ना के बराबर होंगे। उन्होंने बताया कि इस त्यौहार पर अपनी बेटियों और बहनों को विशेष रूप से आमंत्रित किया जाता है। जिससे त्यौहार की महिमा बनी रहे।

ऊर्जा संरक्षण के लिए नवीकरणीय ऊर्जा स्त्रोतों की ओर कदम बढ़ाना जरूरीः सुख राम चौधरी

विवेक तिवारी के द्वारा बनाए गए “मलोडीयस एट” प्रोग्राम को लोगों ने खूब सराहा