in

प्रदेश में बस का सफर महंगा

शिमला(पूनम मेहता):- शिमला हिमाचल प्रदेश में किराया बढ़ोतरी को लेकर हो रहे भारी विरोध के बीच सरकार ने किराया बढ़ोतरी की अधिसूचना जारी कर दी है। इस अधिसूचना के साथ ही प्रदेश में अब बस किराये में 25 फीसदी की बढ़ोतरी हो गई है। अब पहले तीन किलोमीटर के लिए न्यूनतम किराया 5 रूपये से बढ़कर 7 रूपये हो गया है।

प्रदेश में पहले से ही कोरोना के कारण आर्थिक तंगी चल रही है। वहीं प्रदेश वासियों के लिए अब बस किराए में बढ़ोतरी एक बड़ा झटका बन सामने आया है। आम जनता का कहना कि इस सरकार ने अपने कार्यकाल में पचास फीसदी तक किराए में बढ़ोतरी कर आम जनता पर बोझ डाला है। कोरोना काल में सरकार को प्राइवेट बस आपरेटर्स का दर्द तो दिखा लेकिन आम जनता का दर्द सरकार कही ना कही भूल ही गई।

अधिसूचना के अनुसार साधरण, डिलक्स और वॉल्वों बसों का किराया मैदानी और पहाड़ी इलाकों के हिसाब से तय कर दिया गया है। साधारण बसों में पहाड़ी इलाकों में किराया अब 1.75 रूपये से बढ़ाकर 2.19 कर दिया है। जबकि मैदानी इलाकों में 1.12 से बढ़ाकर 1.40 हो गया है। वहीं डीलक्स बसों में पहाड़ी इलाकों में 2.17 से बढ़कर 2.71 जबकि मैदानी इलाकों में 1.37 से 1.71 कर दिया है।

20 जुलाई को हुई कैबिनेट की बैठक में सरकार ने बस किराया बढ़ाने का फैसला लिया था। सरकार के इस फैसले का कांग्रेस सहित विपक्षी दलों और अन्य दूसरे संगठनों ने जमकर विरोध किया और सरकार से फैसले को तुरंत वापस लेने की मांग की। लेकिन विपक्ष और दुसरे दलों के भारी विरोध के बीच सरकार ने किराया बढ़ोतरी के संबंध में अधिसूचना जारी कर दी है।

नवयुवक मंडल लहारब ने रोपी हरियाली

ग्राम पंचायत ददाहु के साथ लगते क्षेत्र किए सील – डीएम