in

ऋषि आश्रम मढ़ावाला में मनाया गया प्रकृति वंदन दिवस

हिमवंती मीडिया /बीबीएन –राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ नालागढ़ जिला पर्यावरण इकाई द्वारा बद्दी के निकट मढ़ांवाला के ऋषि आश्रम में पर्यावरण संरक्षण हेतू प्रकृति वंदन कार्यक्रम का आयोजन किया गया । जिसकी अध्यक्षता अयोध्या वाले बाल योजी महाराज ने की तथा मुख्य वक्ता के तौर पर प्रर्यावरण सह प्रान्त संयोजक पवन कुमार रहे । सर्व प्रथम दो दर्जन से अधिक परिवारों ने तुलसी पूजन किया तत्पश्चात अपने जीवन में पेड़ एवं पानी को बचाने का संकल्प लिया । अपने संबोधन में पवन कुमार ने कहा कि आज के दौर में सबसे प्रमुख तीन चीजें देखने को मिलती हैं जिनमें से एक है पेड़, दूसरा पानी तथा तीसरा है प्लास्टिक जिसे हम सिंगल यूज प्लास्टिक भी कहते हैं । उन्होंने चिन्ता व्यक्त करते हुए कहा कि भारत में प्रति व्यक्ति औसत पेड़ बहुत ही कम है जबकि अन्य कई देशों में प्रति व्यक्ति पेड़ एक हजार से भी अधिक हैं जिसके कारण वहां के लोगों का स्वास्थ्य जीवन बहुत अच्छा है । दूसरा भारत में पीने योग्य पानी एक प्रतिशत से भी कम बचा हुआ है यदि इस ओर जल्दी से ठोस कदम नहीं उठाये गए तो आने वाले समय में हमें बहुत ही गम्भीर परिणाम भुगतने के लिए तैयार रहना होगा ।
सींगल यूज़ प्लास्टिक पर बोलते हुए उन्होंने कहा कि हर परिवार को यह सुनिश्चित करना होगा कि उसके घर से बिल्कुल भी प्लास्टिक बाहर न जाये । इसके लिए उन्होंने एक उदाहरण देते हुए कहा कि दूध, नमकीन, बिस्क्ुट आदि के प्लास्टिक को हम बड़ी प्लास्टिक् की बोतल में पैक करके इको ब्रीक तैयार कर सकते हैं जोकि बहुत ही किफायती एवं कई जगह काम आने वाली होती है ।
कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे बाल योगी जी महाराज ने कहा कि गणेश चतुर्थी के अवसर पर अनेक स्वयंसेवकों ने पेड़, पानी के संरक्षण का संकल्प लिया है जोकि बहुत ही प्रशंसनीय है । उन्होंने कहा कि हमारे जीवन में जो भी वस्तु हमें बिना परिश्रम के मिले उसका हमेशा ही स्वागत एवं स्मरण करना चाहिए । केवल पेड़ और पानी प्रकृति द्वारा हमें बिना किसी परिश्रम, भेदभाव के मिलता है । लेकिन आज का मानव इन्हीं दोनों वस्तुओं का सबसे ज्यादा दोहन कर रहा है हम घर बनाने के लिए अनेक पेड़ काट डालते हैं लेकिन उसमें सकुन से रहने के लिए एक पेड़ लगाने की भी जगह खाली नहीं छोडते हैं ।
इस अवसर पर जिला संघचालक महेश कुमार जिला पर्यावरण प्रमुख पंकज कुमार, पंकज ठाकुर, हनुमान सिंह, सुरेश कुमार, राकेश सिंह, यशकर नाग, चिंतन कुमार, नवीन कुमार, सुमित  आदि अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे ।

कांग्रेस नेता होश में आएं-कश्यप

केंद्र ने प्रदेश के लिए एसडीआरएफ की द्वितीय किश्त जारी की