in

घर घर जाकर बांटी जाएगी  फसल बीमा पाॅलिसी – डाॅ0 अजब नेगी  

शिमला (हिमवंती मिडिया) । प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना एवं पुनः संशोधित मौसम आधारित फसल बीमा योजना पर आधारित मेरी पाॅलिसी मेरे हाथ कार्यक्रम का जिला स्तरीय कार्यक्रम राज्य कृषि प्रबंधन एवं प्रसार प्रशिक्षण केंद्र मशोबरा में किया गया । जिसकी अध्यक्षता कृषि उप निदेशक शिमला डाॅ0 अजब नेगी ने की । उन्होने इस मौके पर 150 से अधिक किसानों को फसल बीमा पाॅलिसी वितरित की गई ं।
डाॅ0 अजब नेगी ने किसानों को पुनः संशोधित मौसम आधारित फसल बीमा योजना की जानकारी देते हुए बताया कि शिमला जिला में 10600 किसानों द्वारा  फसल एवं फलों का बीमा करवाया गया है तथा सभी बीमित किसानों को घरद्वार अथवा पंचायत स्तर पर फसल बीमा पाॅलिसी का वितरण किया जाएगा ।
उन्होंने बताया कि प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना व पुनर्गठित मौसम आधारित फसल बीमा योजना के अंतर्गत किसानों की फसलों से जुड़े हुए जोखिमों की वजह से होने वाले नुकसान की भरपाई करने का एक माध्यम है।इससे किसानों को अप्रत्याशित या प्रतिकूल मौसम की वजह से फसलों को हुए नुकसान की भरपाई की जाती है।
उपायुक्त ने बताया कि फसल बीमा योजना के तहत किसानों के लिए बीमित राशि क्या होगी इसके लिए जिला स्तरीय तकनीकी समिति द्वारा फसल के वित मान के आधार पर या गत वर्ष की फसल औसत उपज एवं फसल के न्यूनतम समर्थन मूल्य के आधार पर तय किया जाता है।
इस मौके पर उप निदेशक उद्यान शिमला देसराज शर्मा, एलडीएम यूको बैंक आरके सिंह, मशोबरा ब्लाॅक में कृषि व बागवानी विषयवाद विशेषज्ञ तथा एसबीआई बीमा कंपनी की प्रतिनिधि सुप्रिया धौंटा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद रहे ।

धर्मशाला में ग्रामीण विकास विभाग का सरस मेला 21 मार्च से : एडीसी

पतलीकूहल में निजी संस्था का अस्पताल बना तो जन आंदोलन करेगी मनाली कांग्रेस : हरिचंद शर्मा