in

ट्रेनों में अब प्लेन की तर्ज पर मिलेगा ‘Ready To Eat’ भोजन, IRCTC लेकर आ रही है ये स्कीम

नई दिल्ली(पीआईबी):- भारतीय रेलवे (IRCTC) अब कमाई बढ़ाने के लिए नए-नए तरीकों पर काम कर रहा है। वह अब प्लेन की तरह रेलों में भी रेडी टू ईट (Ready To Eat) भोजन परोसने की रणनीति बना रहा है। इसके लिए IRCTC ने कई दिग्गज फूड कंपनियों से हाथ मिलाया है।

सूत्रों के मुताबिक केंद्र सरकार आगामी बजट में रेलों में रेडी टू ईट (Ready To Eat) स्कीम की घोषणा कर सकती है। इसके लिए IRCTC ने दिग्गज फूड कंपनी  MTR, ITC, DUNCAN, बाघ बकरी, RK कैटरर और हल्दीराम समेत कई नामी कंपनियों के साथ करार कर लिया है। रेल यात्रा के दौरान लोग अपनी पसंद के कैटरर से भोजन (Train) मंगवा सकेंगे।

बता दें कि कोरोना वायरस के संक्रमण की वजह से देश में फिलहाल स्पेशल ट्रेन ही चल रही हैं। इन ट्रेनों में पैंट्री व्यवस्था पर फिलहाल रोक है। ऐसे में रेलवे इन ट्रेनों में Ready To Eat भोजन व्यवस्था शुरू करके उन्हें एक नई सुविधा प्रदान करना चाहती है। सूत्रों के मुताबिक रेल मंत्री पीयूष गोयल इस योजना को जल्द से जल्द लागू करना चाहते हैं. इसके लिए वे मंत्रालय के अधिकारियों से लगातार बातचीत कर रहे हैं।

जानकारी के मुताबिक रेलों में Ready To Eat स्कीम लागू होने पर जिन ट्रेनों में फिलहाल पैंट्री व्यवस्था है, वहां पर कांट्रेक्टरों का ठेका खत्म कर इसकी जिम्मेदारी IRCTC को सौंपी जाएगी। इसके बाद IRCTC फूड कंपनियों के सहयोग से लोगों को ट्रेनों में Ready To Eat मील सर्व करने की कार्रवाई शुरू करेगी।

ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क और तीर्थन वन्यजीव अभयारण्य देश में सर्वश्रेष्ठ प्रबंधित संरक्षित क्षेत्रः वन मंत्री

WhatsApp के नए Privacy Policy को लेकर एक्शन में आई Indian Government, कंपनी की बढ़ सकती है परेशानी