in

नाहन व रेणुकाजी विधानसभा क्षेत्र में लोगों को समझाई प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाएं

हिमवंती मीडिया/नाहन
सूचना एवं जन सम्पर्क विभाग के कलाकारों ने जिला सिरमौर के नाहन विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत फतेहपुर व हरीपुर खोल में युवाओं को हिमाचल पुष्प क्रांति योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि फूलों की खेती एक अच्छा कारोबार साबित हो रहा है। इसके लिए प्रदेश सरकार पॉलीहाउस, पंखे व पैड आदि लगाने के लिए 85 प्रतिशत का उपदान तथा पौध सामग्री के लिए 50 प्रतिशत का उपदान दे रही है।
इस दौरान कलाकारों ने ’’जो बात कही हमने, उसे तुम भी समझ लेना, करना न नशा कोई, ये सबको बता देने’’ गीत के माध्यम से युवाओं को नशे से दूर रहने का दिया। उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि यदि वह युवा पीढ़ी को नशे की प्रवृति से बचाना चाहते हैं तो ग्रामीण स्तर पर नशा निवारण समितियों का गठन करें व नशे के कारोबारियों की सूचना पुलिस को दें।
इस कार्यक्रम के दौरान कलाकारों ने स्थानीय भाषा में नाटक भी प्रस्तुत किया जिससे लोगों के मनोरंजन के साथ-साथ उन्हें प्रदेश सरकार की विभिन्न विभागों के माध्यम से चल रही कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी भी दी। उन्होंने नाटक में महिला पात्र के माध्यम से मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि ऐसा कोई भी परिवार जिसके पास गैस का कनेक्शन नहीं है, उसे इस योजना के तहत मुफ्त गैस कनेक्शन व सिलेंडर दिया जा रहा है।
इसी प्रकार,रेणुकाजी विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत ददाहु व जामू कोटी में भी जागरूकता कार्यक्रम आयोजित किए गए। इन कार्यक्रमों में ग्राम पंचायत ददाहु के प्रधान पंकज गर्ग, जामूकोटी के प्रधान दीपराम व फतेहपुर की प्रधान तारा देवी के अलावा स्थानीय लोगों ने भाग लिया।

देहरादून मे बढ़ी ठंड, कई इलाको मे हो सकती है बारिश

सिरमौर में राष्ट्रीय गोकुल मिशन व राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम पर सेमिनार आयोजित