in

बल्क ड्रग पार्क का प्रस्ताव केंद्र को भेजेगी हिमाचल सरकार

 

 शिमला(मोक्ष शर्मा):- हिमाचल के 1300 करोड़ के बल्क ड्रग पार्क का प्रस्ताव प्रदेश सरकार सितंबर में केंद्र को भेजेगी। पार्क के प्रस्ताव को केंद्र से मंजूरी मिलने के बाद विस्तृत प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) तैयार करके भेजी जानी है।  केंद्र सरकार ने देश के तीन राज्यों में पार्क बनाने की घोषणा की है। प्रदेश सरकार एक पार्क हिमाचल में विकसित करने की तैयारी में है। इसके लिए सोलन के परवाणू में 1600 एकड़ और ऊना जिले में 1100 एकड़ जमीन चयनित की गई है। देश के बड़े ड्रग बल्क पार्कों का विशाखापट्टनम और हैदराबाद में अध्ययन भी किया जा चुका है।

इन पार्कों के आधार पर हिमाचल के ड्रग पार्क का विस्तृत प्रस्ताव तैयार करके दो माह के भीतर केंद्र के पास भेजा जाना है। सितंबर में दो माह की अवधि पूरी होने वाली है। इससे पहले सरकार केंद्र के पास प्रस्ताव भेजकर पार्क को पाना चाहती है। केंद्र से प्रस्ताव मंजूर होने के बाद डीपीआर तैयार करके भेजी जानी है। राज्य में विकसित होने वाले बल्क ड्रग पार्क में करीब 6500 करोड़ का निवेश होना प्रस्तावित है। 

 

राज्य के उद्योग निदेशक हंसराज शर्मा कहते हैं कि बल्क ड्रग पार्क का प्रस्ताव सितंबर में केंद्र सरकार के पास भेजा जाना है, क्योंकि यह दो माह के भीतर भेजना जरूरी है। केंद्र सरकार से पार्क का प्रस्ताव स्वीकार होने के बाद डीपीआर तैयार करके भेजी जानी है।

विरोध प्रदर्शन प्रशांत भूषण की सजा के खिलाफ ऑल इंडियालॉयर्स युनियन द्वारा

प्रदेश में 28 तक रहेगा मौसम खराब