in

भारत में कोविड के ठीक हुए मरीजों की संख्‍या ने 50 लाख के कीर्तिमान को भी पीछे छोड़ दिया,पिछले 11 दिनों में ही 10 लाख मरीज ठीक हुए

दिल्ली(पी.आई.बी):-भारत में कोविड के ठीक हुए मामलों की संख्‍या ने आज 50 लाख (50,16,520) के कीर्तिमान को भी पीछे छोड़ दिया। रोजाना कोविड के मरीजों के बड़ी संख्‍या में ठीक होने से भारत की दैनिक रिकवरी का रुख लगातार उच्‍च स्‍तर पर बना हुआ है। देश में पिछले चौबीस घंटों के दौरान 74,893 रोगी ठीक हुए हैं।

भारत में पिछले कुछ दिनों से प्रतिदिन 90,000 से अधिक रोगी ठीक हो रहे हैं। इस प्रकार मरीजों के ठीक होने का स्‍तर बहुत ऊंचा है।कोविड के ठीक हुए मामलों की संख्‍या सक्रिय मामलों की तुलना में पांच गुना से भी अधिक हुई है। मरीजों की संख्‍या में हुई बढ़ोतरी के कारण एक महीने में मरीजों के ठीक होने की संख्‍या में लगभग 100 प्रतिशत बढ़ोतरी हुई है।

राष्‍ट्रीय रिकवरी दर बढ़कर 82.58 प्रतिशत हो गई है। 15 राज्‍य/केन्‍द्र शासित प्रदेश राष्‍ट्रीय और सबसे अधिक रिकवरी दर दर्शा रहे हैं। नए रिकवरी हुए 73 प्रतिशत मामले 10 राज्‍यों – महाराष्ट्र, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली, केरल, ओडिशा, पश्चिम बंगाल और पंजाब से बताए जा रहे हैं। महाराष्‍ट्र का इस तालिका में शीर्ष स्‍थान है क्‍योंकि राज्‍य में ठीक हुए नए मामलों की संख्‍या  13,000 से अधिक रही है। जून, 2020 में 1 लाख मरीज ठीक हुए थे, लेकिन उसके बाद कुल रिकवरी में काफी बढ़ोतरी हुई है। केवल पिछले 11 दिनों में ही 10 लाख मरीज ठीक हुए हैं।

यह सराहनीय उपलब्धि केन्‍द्र के नेतृत्‍व और राज्‍यों तथा केन्‍द्र शासित प्रदेशों की सरकारों द्वारा लागू उचित, प्रभावी और सामंजस्‍यपूर्ण उपायों की प्रभावी श्रृंखला के माध्‍यम से अर्जित की गई है। उन्‍नत चिकित्‍सा बुनियादी ढांचा, मानक उपचार प्रोटोकॉल के कार्यान्‍वयन, डॉक्‍टर, पैरामेडिकल स्‍टाफ और फ्रंटलाइन कार्यकर्ताओं के पूर्ण समर्पण और प्रतिबद्धता ने ‘होल ऑफ गवर्नमेंट’ दृष्टिकोण के तहत इन समग्र प्रयासों में अपना योगदान दिया है।

पीएचसी कूफरी में स्टाफ की कमी के कारण रोगियों को टेस्ट करवाने जाना पड़ता है शिमला

प्रधानमंत्री ने शहीद भगत सिंह को उनकी जयंती पर श्रद्धांजलि अर्पित की