in

शादी समारोह में शामिल होने वाले 20 लोगों की लिस्ट देना होगा जरूरी: डीसी

धर्मशाला(लो.स.वि):-  कांगड़ा जिला में कोविड-19 के बढ़ते प्रकोप के दृष्टिगत वैवाहिक और अन्य सभी प्रकार के आयोजनों में सामुदायिक भोज (धाम) पर एक मई से पूर्ण प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है। यह जानकारी देते हुए उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि जिन लोगों ने वैवाहिक समारोहों के लिए पहले से अनुमति ले रखी है उनको शादी में शामिल होने वाले वर तथा वधू पक्ष की 20 लोगों की लिस्ट एसडीएम तथा संबंधित पंचायत में देनी होगी ताकि लिस्ट के आधार पर ही वैवाहिक कार्यक्रमों की मानिटरिंग सुनिश्चित की जा सके इसके साथ ही शादी में भाग लेने कोरोना हॉट स्पाट राज्यों से आने वाले नागरिकों को कोविड नेगेटिव रिपोर्ट दिखाना अनिवार्य होगा।

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि कांगड़ा जिला में कोविड से निपटने के लिए कोविड अस्पतालों तथा निजी अस्पतालों में बेड क्षमता में बढ़ोतरी की गई है तथा अब तक जिला में कोविड के लिए 665 बेड की क्षमता है जबकि 29 अप्रैल तक 323 कोविड रोगी अस्पतालों में भर्ती हुए हैं। उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि जोनल अस्पताल धर्मशाला में 175, मेडिकल कालेज टांडा में 120, पालमपुर विवेकानंद हास्पीटल में 35, सिटी केयर गगल में 50, सूर्या हास्पीटल रैहण में बीस, बालाजी हास्पीटल में 40, सिटी हास्पीटल मटौर में 25, पपरोल आयुर्वेदिक कालेज में 100 जबकि मिलट्री हास्पीटल योल तथा पालमपुर में 100 के करीब बेड की व्यवस्था कोविड पॉजिटिव रोगियों के लिए की है। इसके अतिरिक्त अस्पतालों के लिए आक्सीजन सिलेंडर की व्यवस्था भी सुचारू रूप से की जा रही है।

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि जोनल अस्पताल धर्मशाला में बेहतर भोजन तथा अन्य व्यवस्थाओं के लिए 50 के करीब अतिरिक्त स्टाफ नियुक्त किया जा रहा है इसके अतिरिक्त भोजन वितरण के लिए वालंटियर भी लगाए जाएंगे। जोनल अस्पताल के लिए 5 एलईडी, 5 वॉकी टॉकी, दो फुड वार्मर खरीदने के निर्देश भी दे दिए गए हैं इसके अलावा 24 घंटें जोनल अस्पताल हेल्पलाइन सेंटर भी स्थापित किया जा रहा है जिसमें रोगियों से संबंधित हर जानकारी तामीरदारों से साझा की जा सकती है।

उपायुक्त राकेश प्रजापति ने कहा कि जिला में टीकाकरण अभियान के अंतर्गत 28 अप्रैल, 2021 तक 2,99,898 व्यक्तियों का टीकाकरण किया गया है जिनमें से 50 हजार को दूसरी खुराक भी दी जा चुकी है। उन्होंने कहा कि खुराक लेने वालों में स्वास्थ्य कर्मचारी, अग्रिम पंक्ति की कार्यकर्ताओं सहित 45 वर्ष की आयु तक के लोग शामिल हैं। उन्होंने कहा कि 18 वर्ष की आयु उपर के लोगों का टीकाकरण अभियान के बारे में जल्द ही जानकारी दी जाएगी, टीकाकरण के आनलाइन पंजीकरण 28 अप्रैल से आरंभ हो चुका है।

व्यापार मण्डल, नगरोटा-बगवां के अध्यक्ष नरेन्द्र सपेहिया ने बताया कि कोविड-19 के कारण नगरोटा-बगवां में आवश्यक और गैर जरूरी वस्तुओं की सप्लाई के लिए समय निर्धारित किया गया है। उन्होंने बताया कि नगरोटा-बगवां में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई प्रातः 6 से सायं 4 बजे तक, गैर जरूरी वस्तुओं की सप्लाई 9 बजे से 4 बजे तक, रेस्टोरेंट में प्रातः 6 से 4 बजे तक तथा होम डिलीवरी सायं 4 बजे से 8 बजे तक की जाएगी। इसी प्रकार नूरपुर में आवश्यक वस्तुओं की सप्लाई प्रातः 7 से सायं 4 बजे तक, गैर जरूरी वस्तुओं की सप्लाई 9 बजे से 4 बजे तक, रेस्टोरेंट में 4 बजे तक तथा इसके बाद होम डिलवरी की जाएगी।

इसी प्रकार पंचरूखी के अध्यक्ष सुरेश ठाकुर ने बताया कि प्रातः 8 से दोपहर 2 बजे के बाद बाजार बंद रहेगा। भवारना के तनु भारती ने बताया कि प्रातः 9 बजे से सायं 3 बजे तक बाजार खुला रहेगा। सुलह के यशपाल ने बताया कि बाजार प्रातः 8 से दोपहर 2 बजे तक ही खुला रहेगा। कोतवाली बाजार धर्मशाला व्यापार मण्डल के अध्यक्ष नरेन्द्र जसवाल ने बताया कि बाजार प्रातः 10 से सायं 5 बजे तक खुला रहेगा।, बैजनाथ व्यापार मण्डल के अध्यक्ष अनिल शर्मा ने बताया कि बाजार प्रातः 9 से सायं 4 बजे तक खुला रहेगा। पपरोला व्यापार मण्डल के अध्यक्ष मनोज सूद ने बताया कि बाजार प्रातः 9 से सायं 4 बजे तक खुला रहेगा। ज्वालामुखी व्यापार मण्डल के अध्यक्ष अनिश सूद ने बताया कि बाजार प्रातः 9 से सायं 5 बजे तक खुला रहेगा। मारंडा व्यापार मण्डल के अध्यक्ष मुकेश सूद ने बताया कि बाजार प्रातः 9 से सायं 4 बजे तक खुला रहेगा। दाड़ी, धर्मशाला व्यापार मण्डल के अध्यक्ष हरीश ओवेरी ने बताया कि बाजार प्रातः 10 से सायं 5 बजे तक खुला रहेगा। गग्गल व्यापार मण्डल के अध्यक्ष दविन्द्र कोहली ने बताया कि बाजार प्रातः 10 से सायं 5 बजे तक खुला रहेगा। इसी प्रकार शाहपुर व्यापार मण्डल के अध्यक्ष जतिन्द्र सोंधी ने बताया कि बाजार प्रातः 9 से सायं 5 बजे तक खुला रहेगा। इसके अतिरिक्त इंदौरा व्यापार मण्डल,गंगथ व्यापार मण्डल, मोहटली, मंदल, शेखपुर, डमटाल अनाज मण्डी ने भी यह निर्णय लिया है कि सायं 5 बजे के बाद बाजार बंद रखे जायेंगे

मंडी में मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना में 63 मामले स्वीकृत

सिरमौर में कोविड-19 स्थिति की समीक्षा के लिए मुख्यमंत्री एक दिवसीय नाहन प्रवास पर