in

सिंचाई योजनाओं का पूर्ण दोहन कर लोगों को शत प्रतिशत लाभ पहुंचाएं: उपायुक्त

मंडी(लो.स.वि.):-जिला स्तरीय निर्माणाधीन सिंचाई योजनाओं के तहत प्रस्तावित सिंचाई क्षेत्र का पूर्ण दोहन करने व इन योजनओं का किसानों व बागवानों को शत-प्रतिशत लाभ पहुंचाया जा सके। इस उद्धेश्य की पूर्ति केलिए उपायुक्त ऋग्वेद ठाकुर की अध्यक्षता में सम्बन्धित विभागीय अधिकारियों के साथ जिला स्तरीय बैठक आयोजित की गई।

बैठक की अध्यक्षता करते हुए ऋग्वेद ठाकुर ने कहा कि वर्तमान में जिला में सिंचाई योजनाएं लोगों की मांग के अनुरूप बनाई गई हैं परन्तु कईं क्षेत्रों में किसान व बागवान इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा रहे हैं। उन्होंने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि किसानों व बागवानों को अधिक से अधिक जागरूक करें ताकि वे इन योजनाओं का लाभ उठाकर अपनी आय को दुगना कर सकें।

उन्होंने जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को यह भी निर्देश दिए कि भविष्य में सिंचाई योजनाएं बनाते समय योजना के तहत अधिक से अधिक किसानों को कवर करने के लिए ‘क्रोपिंग पैटर्न चेंजञ पर विशेष ध्यान दें ताकि सिंचाई योजनाओं का शत प्रतिशत उपयोग किया जा सके। उन्होंने बताया कि जिला में 59 सिंचाई योजनाएं निर्माणाधीन हैं जिससे 4500 हैक्टेयर भूमिपर सिंचाई सुविधा उपलब्ध होगी।  

उन्होंने कहा कि कृषि, बागवानी, पशुपालन व ग्रामीण विकास विभाग आपसी तालमेल के साथ योजनाओं का निर्माण करें। उन्होंने कहा कि शिविर आयोजित कर किसानों को नवीन कृषि उपकरणों व तकनीकी बारे प्रशिक्षित करें ताकि किसानों-बागवानों की पैदावार व आय में वृद्धि सुनिश्चित की जा सके।उपायुक्त ने जंजहैली व धर्मपुर में बनने वाली पर्वतधारा योजना के तहत प्रस्तावित कार्यों बारे सम्बन्धित विभागों को निर्देश दिए कि वे अपने विभाग से सम्बन्धित प्रस्ताव शीघ्र प्रस्तुत करें ताकि इस योजना को अंतिमरूप दिया जा सके।    

इस अवसर पर अधिशाषी अभियंता (डिजाईन)जल शक्ति विभाग सत्य शर्मा, उप निदेशक पशुपालन विभाग संजय शर्मा, वनमण्डलाधिकारी मुंशी राम, परियोजना अधिकारी डीआरडीए नवीन कुमार, जिला राजस्वअधिकारी राजीव सांख्यान, उप निदेशक कृषि कुलदीप वर्मा, भू-संरक्षणअधिकारी नरेश कुमार उपस्थित रहे। 

ऊर्जा मंत्री ने धारटी धार क्षेत्र की 9 पंचायतों के लोगों की सुनी समस्याएं

“भारत सृष्टि का ताज हो यही कहे मेरा मन”: कुंजना शर्मा