in

सिरमौर के ग्रामीण क्षेत्रों में कलाकारों ने मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के बारे में दी जानकारी

हिमवंती मीडिया/नाहन 

सूचना एवं जन संपर्क विभाग के कलाकारों ने विशेष प्रचार अभियान के दौरान नाहन विकास खण्ड की ग्राम पंचायत सतीवाला, मातर व ग्राम पंचायत लोजा मानल में नुक्कड़ नाटक एवं गीत-संगीत के माध्यम से स्थानीय लोगों को सरकार की जन-कल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों विस्तृत जानकारी दी।

कलाकारों ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत हिमाचल प्रदेश सरकार ने बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आरम्भ  किया है। इस योजना के अंतर्गत वह सभी नागरिक जो उद्योग, सर्विस सेक्टर व्यापार स्थापित करना चाहते हैं उन्हें ऋण पर सब्सिडी हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जाएगी। यह सब्सिडी राशि 25 से लेकर 35 प्रतिशत होगी। इस योजना के  अंतर्गत 40 लाख रुपए तक के ऋण पर सरकार द्वारा 3 वर्ष तक ब्याज में 5 प्रतिशत की अतिरिक्त छूट भी प्रदान की जाएगी। इस योजना के अंतर्गत लोन रीपेमेंट 5 से 7 साल के बीच हो सकती है।

कलाकारों ने लोगों को बताया कि हिमाचल प्रदेश मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के माध्यम से 4 सालों में विभिन्न औद्योगिक इकाइयों के 9000 लोगों को रोजगार प्रदान किया गया है। इसके अलावा पिछले 4 सालों में 5622 इकाइयों को मंजूरी प्रदान की गई है। इन इकाइयों को 223 करोड़ रुपए का अनुदान प्रदान किया गया है। इसके अलावा इस योजना के अंतर्गत बैंकों द्वारा 4397 मामले स्वीकृत किए गए जिसमें से 4693 करोड़ रुपए का ऋण शामिल है। सभी प्रदान किए गए ऋण में से कोई भी एनपीए खाता रिपोर्ट नहीं किया गया है। वर्ष 2021-22 में इस योजना के माध्यम से 2800 इकाइयों को लाभ पहुंचाया गया। वर्ष 2021-22 में अब तक 2250 इकाइयों को स्वीकृति प्रदान की गई है। इन इकाइयों में प्रदेश सरकार की ओर से 87 करोड़ रुपए का अनुदान प्रदान किया गया है। इसके अलावा सरकार के पास बहुत अधिक मात्रा में इस योजना के अंतर्गत आवेदन प्राप्त हो रहे हैंकलाकारों ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत 18 नई गतिविधियों को शामिल किया गया है। अब कुल गतिविधियों की संख्या बढ़कर 103 हो गई है। योजना के अंतर्गत शामिल की गई नई गतिविधियों की सूचीड्रिलिंग यूनिटसर्वेयर यूनिटऑक्सीजन क्रायोजेनिक टैंकर सेवाएंरेशम रिलिंग इकाइयांरेशम प्रसंस्करण इकाईएंबुलेंसईवी चार्जिंग स्टेशनपेट्रोल पंपइंटरनेट ऑफ थिंग्स आधारित वर्टिकल फार्मिंगकृषि उत्पादों का भंडार और परिवहनसब्जी नर्सरी तैयार करनाऊत्तक संवर्द्धन प्रयोगशालाकृषि उपकरणों व औजारों का निर्माणकृषि के लिए खुदरा दुकानों का निर्माणफार्म सेट/एग्रो पर्यटन व फार्म पर्यटनदुग्ध उत्पादों के लिए कोल्ड स्टोरेज सुविधा की स्थापना उन्नयन डेरी विकास परियोजनालघु सेवा और व्यवसायिक उद्यानों की सूची में परिरक्षित चारा इकाइयों की स्थापना की गई है।

जिला परिषद कर्मचारी व अधिकारी संघ के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से की भेंट

जिला सिरमौर में हर महीने की 7 तारीख को लिए जाएंगे मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के तहत आवेदकों के साक्षात्कार