in

होम क्वारंटीन की उल्लंघना करने पर होगी एफआईआर दर्ज: राकेश प्रजापति

धर्मशाला(लो.स.वि):- उपायुक्त कांगड़ा ने आज यहां जानकारी देते हुये बताया कि जिला कांगड़ा में होम क्वारंटीन में रह रहे लोगों की निगरानी के लिए एक तीन स्तरीय निगरानी सिस्टम गठित किया गया है। उपायुक्त ने कहा कि पहले स्तर की निगरानी के लिये सम्बन्धित एसडीएम अपने क्षेत्राधिकार में बाहरी राज्यों से आने वाले हर व्यक्ति के घर के बाहर निर्धारित फार्मेेट पर बोर्ड लगवाना सुनिश्चित करेंगे।

उन्होंने कहा कि एसडीएम ग्रामीण क्षेत्रों में आंगनबाडी वर्कर निगरानी हेतु नियुक्त करेंगे जो 14 दिन तक प्रतिदिन उस व्यक्ति के घर जाकर सुनिश्चित करेंगे कि क्वारटींन व्यक्ति घर के अंदर ही रह रहा है और उस व्यक्ति में कोई खांसी, जुकाम जैसे लक्षण तो नहीं हैं। क्वारंटीन के उल्लंघन या कोविड-19 के लक्षणों के दिखने पर कर्मचारी तुरंत कंट्रोल रूम को सूचित करेंगे।

उन्होंने बताया कि निगरानी के दूसरे स्तर पर  ग्रामीण क्षेत्र में पंचायत के स्तर पर प्रधान, उप-प्रधान एवं वार्ड सदस्य की कमेटी और शहरी क्षेत्र में सम्बन्धित तहसीलदार, आयुक्त नगर निगम द्वारा नामित अधिकारी, नगर परिषद् और नगर पंचायत के कार्यकारी अधिकारी और सम्बन्धित वार्ड मेम्बर क्वारंटीन में रह रहे लोगों की प्रतिदिन निगरानी करेगी। ग्रामीण निगरानी कमेटी प्रतिदिन अपनी रिपोर्ट सम्बन्धित खंड विकास अधिकारी को जबकि शहरी निगरानी कमेटी प्रतिदिन अपनी रिपोर्ट जिला राजस्व अधिकारी को देंगे।

राकेश कुमार प्रजापति ने बताया कि निगरानी के तीसरे स्तर पर ग्रामीण क्षेत्र में सम्बन्धित खंड विकास अधिकारी की अध्यक्षता में जबकि शहरी क्षेत्र में एसडीएम की अध्यक्षता में फ्लाईग स्कवॉड प्रतिदिन औचक निरीक्षण करेगी। उन्होंने कहा कि  ग्रामीण क्षेत्र की फ्लाईग स्कवॉड अपनी दैनिक रिपोर्ट सम्बन्धित एसडीएम को जबकि शहरी क्षेत्र की फ्लाईग स्कवॉड अपनी दैनिक रिपोर्ट जिला राजस्व अधिकारी को प्रस्तुत करेगी।

उन्होंने कहा कि होम क्वारंटीन की उल्लंघना पर सम्बन्धित व्यक्ति के विरूद्व एफआईआर दर्ज करवाई जायेगी और बिना पंजीकरण के किसी बाहरी व्यक्ति के आने की सूचना अगर निगरानी कमेटी द्वारा नहीं दिये जाने पर निगरानी कमेटी के विरूद्व भी कार्रवाई अमल में लाई जायेगी।

दाड़ी फीडर में 05 व 06 अगस्त को बिजली बंद

राष्ट्रपति द्वारा शहीद के पिता की याचिका पर समुचित कार्यवाही का आश्वासन