in

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने विश्वविद्यालय प्रशासन की नीतियों के विरुद्ध किया शव प्रदर्शन

 

 

शिमला(प्रे.वि.):- अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद हिमाचल प्रदेश विश्वविद्यालय इकाई ने विश्वविद्यालय प्रशासन की नीतियों के विरुद्ध शव प्रदर्शन किया। इकाई अध्यक्ष विशाल वर्मा ने कहा कि यह सब प्रदर्शन विश्वविद्यालय के द्वारा जिस तरह से छात्रों के भविष्य को दरकिनार करते हुए तानाशाही फैंस के लिए जा रहे हैं तो यह सब प्रदर्शन छात्रों के भविष्य का प्रतीकात्मक है। पिछले कई दिनों से अभाविप के कार्यकर्ता कुलपति से मिलना चाहते हैं लेकिन अभी तक कुलपति सामने नहीं आ रहे हैं और उल्टा पुलिस प्रशासन का छात्रों के विरुद्ध इस्तेमाल किया जा रहा है और छात्रों के साथ मारपीट की जाती है, जिसमें विद्यार्थी परिषद के कई कार्यकर्ता घायल हुए हैं। उनके कपड़े तक फाड़ दिए गए ।

विशाल ने कहा कि विश्वविद्यालय ने पहले पीजी प्रवेश परीक्षा के नाम पर 1.5 करोड़ छात्रों से वसूल किए और अब मेरिट आधारित दाखिले कर रहा है । अपने दफ्तर में तो कुलपति पांच लोगों से अधिक छात्र नहीं आने देते तो अभाविप ने उनके दफ्तर के बाहर ही उनसे मिलकर कुछ सवाल करने चाहे लेकिन तानशाही दिखाते हुए कुलपति 2 घण्टे तक गाड़ी में बैठे रहे। इसके बाद मजबूरन विद्यार्थी परिषद शांतिपूर्वक नारेबाजी करती है । इसके बाद पुलिस प्रशासन का गलत इस्तेमाल विश्वविद्यालय प्रशासन द्वारा होता है वो पुलिस जो जनता की सुरक्षा हेतु काम करती है। उसे छात्रों के विरुद्ध इस्तेमाल किया जाता है। 

परीक्षा परिणामों की बात करें तो अभी विश्वविद्यालय ने सिर्फ यूजी छटे सेमेस्टर का आधा अधूरा परिणाम घोषित किया है। रिअपीयर के कोई भी परिणाम घोषित नहीं हुए हैं तो साथ ही साथ बीबीए, बीसीए जैसे कोर्सेज में तो छटे सत्र का भी परिणाम घोषित नहीं हुआ है, तो वहीं ऐसे भी छात्र हैं जो कोरोना महामारी के चलते अपनी परीक्षा नहीं दे पाए और विश्वविद्यालय प्रशासन पीजी दाखिले करने जा रहा है और वो भी मेरिट आधार पर। यह हजारों छात्रों के साथ छल है, धोखा है, खिलवाड़ है।

विशाल ने कहा कि यदि विश्वविद्यालय प्रशासन इसी तरह अपनी तानांशाही पर अड़ा रहा तो अपने आंदोलन को अभाविप आने वाले दिनों में और उग्र करेगी। इन्हीं सभी मुद्दों को लेकर जिस तरह मस्ती के द्वारा छात्रों के भविष्य को अंधकार में डाला जा रहा है उसी को दिखाते हुए प्रतीक के रूप में शव प्रदर्शन किया गया। विद्यार्थी परिषद पर आंदोलन तब तक जारी रहेगा जब तक विद्यार्थी परिषद की मांगे स्वीकार नहीं होती और कुलपति महोदय विद्यार्थी परिषद के सवालों का जवाब नहीं देते।

बिहार में स्वतंत्र एवं निष्पक्ष चुनाव करवाने की चुनौती होगी सौम्या सांबशिवन के हाथों

डॉ. बिन्दल ने किया 4 पार्क और एक पार्किंग का लोकार्पण