in

अवैध बोरवैल लगाने व पानी बेचने बारे, पुलिस थाना ढली में केस दर्ज

हिमवंती मीडिया/शिमला

नालदेहरा पंचायत के शिवी में अवैध रूप से लगाए गए बोरवैल से पानी के दोहन पर अधीशासी अभियंता जेएसवी शिमला बसंत राठौर ने कड़ा संज्ञान लिया है  और इस बारे पुलिस थाना अधिकारी ढली को संबधित व्यक्ति के खिलाफ एफआईआर दर्ज करने बारे पत्र लिखा गया । राठौर ने बताया कि अवैध रूप से स्थापित सभी बोरवैल को बंद करने के लिए विशेष अभियान चलाया जाएगा ताकि भूजल का सरंक्षण हो सके ।
नालदेहरा पंचायत की प्रधान सुष्मा कश्यप ने कहा कि शिवी गांव में एक व्यक्ति द्वारा अवैध रूप से पानी का बोर लगाया गया है । और इस पानी का दोहन करके बीते कुछ वर्षों से  टैंकरों के माध्यम से क्षेत्र के होटलों में बेचा जा रहा है जिससे उनकी पंचायत में सभी जल स्त्रोत सूख गए है । उन्होने बताया कि उनके द्वारा इस बारे सरकार से काफी पत्राचार करने के बावजूद विभाग अब एक्शनमोड में आया है जिसका उन्होने स्वागत किया गया है । उनकी मांग है कि क्षेत्र में जितने भी अवैध बोरवैल लगे हैं उन्हें तुरंत प्रभाव से बंद कर दिया जाए।

हि. प्र किसान सभा के राज्याध्यक्ष डाॅ0 कुलदीप तंवर ने बताया कि अवैध रूप से पानी का दोहन करने व होटलों में बेचने बारे प्रमुख अभिंयंता जेएसवी से भेंट करके उन्हें इस समस्या बारे अवगत करवाया गया था। उन्होने कहा कि यह खेद का विषय है कि जल शक्ति विभाग के अधिकारियों को हिमाचल प्रदेश भूमिगत जल अधिनियम-2005 के बारे में ठोस एवं पुख्ता जानकारी नहीं है, कि इसे किस प्रकार से क्रियान्वित किया जाना है। सरकार के स्तर पर पर्यटन की दृष्टि से शिमला के आसपास बड़े होटल व रिजॉर्ट्स तो खोल दिये लेकिन इनके लिए पानी की ठोस व्यवस्था नहीं की गई है और  पानी स्थानीय लोगों के स्रोतों से ही ले जाते हैं। जिस कारण ग्रामीणों को पानी की किल्लत का सामना करना पड़ता है। पुलिस थाना ढली में जेएसवी विभाग से पत्र मिलने की पुष्टि की है। और कहा कि इस मामले को  पुलिस चैकी मशोबरा को आवश्यक कार्यवाही हेतू प्रेषित किया जा रहा है ।

मन की बात कार्यक्रम भारत को एकीकृत करने की एक पहल : सुरेश कश्यप

चियोग में आग से प्रभावित लोगों से मिले सुरेश कश्यप