in

प्रत्येक माह के अंतिम शनिवार को आयोजित होगा पोषण दिवस : डीसी

हिमवंती मीडिया/धर्मशाला

कांगड़ा जिला में प्रत्येक माह के अंतिम शनिवार को पोषण दिवस आयोजित किया जाएगा। इसमें कुपोषित तथा कम वजन वाले बच्चों की स्वास्थ्य उपकेंद्रों में स्वास्थ्य जांच सुनिश्चित की जाएगी इस के लिए सभी स्वास्थ्य विभाग तथा समेकित महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दे दिए गए हैं।
यह जानकारी डा निपुण जिंदल ने उपायुक्त कार्यालय के सभागार में कुपोषण मुक्त अभियान की समीक्षा बैठक की अध्यक्षता करते हुए दी। उपायुक्त डा निपुण जिंदल ने कहा कि बच्चों के आंगनबाड़ी केंद्रों के माध्यम से पौषाहार भी वितरित किया जा रहा है।
उन्होंने कहा कि पौषहार का सही उपयोग किया जाए इस के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को बच्चों के अभिभावकों की काउंसलिंग करने निर्देश भी दिए गए हैं। उन्होंने कहा कि कुपोषित और कम वजन वाले बच्चों पर विशेष फोक्स किया जाएगा तथा उनकी नियमित तौर पर मॉनिटरिंग भी सुनिश्चित की जाएगी।
उन्होंने कहा कि बाल विकास परियोजना अधिकारी तथा खंड चिकित्सा अधिकारी प्रत्येक माह की 11 से 14 दिनांक तक कुपोषित बच्चों की स्वास्थ्य को लेकर आवश्यक बैठक आयोजित करेंगे इसमें कुपोषित बच्चों के स्वास्थ्य सुधार संबंधी रिपोर्ट भी साझा करेंगे। इसके अतिरिक्त आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को कुपोषित तथा कम वजन वाले बच्चों के घर माह में दो बार आवश्यक विजिट करने के निर्देश भी दिए गए हैं तथा इसकी रिपोर्ट भी भेजने के लिए कहा गया है ताकि कुपोषित बच्चों की मॉनिटरिंग सुनिश्चित की जा सके।

मकरोटी-भैरों-नेरटी-रैत सड़क पर व्यय होंगे 4 करोड़ 64 लाख रुपए – सरवीण चौधरी

जिला परिषद मंडी ने किया 4 अरब रुपये से अधिक की मनरेगा शेल्फ का अनुमोदन