in

सरकार ने आम जनता को लाभान्वित करने के लिए चलाई कई कल्याणकारी योजनाएं – सुखराम चौधरी 

हिमवंती मीडिया/नाहन

बहुउद्देशीय परियोजनाएं एवं ऊर्जा मंत्री सुख राम चौधरी ने कहा कि मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर के नेतृत्व में वर्तमान प्रदेश सरकार ने लोगों की परिस्थितियों को समझा और उसी के अनुरूप आम जनता को लाभान्वित करने के लिए विभिन्न कल्याणकारी योजनाएं चलाई हैं। उन्होंने कहा कि जय राम ठाकुर के नेतृत्व में प्रदेश हर एक क्षेत्र में आगे बढ़ रहा है और आने वाले समय में हिमाचल प्रदेश भारत वर्ष का सिरमौर बनेगा। ऊर्जा मंत्री पांवटा साहिब के पुरुवाला स्थित अम्बेडकर भवन से जिला मंडी के पड्डल मैदान में मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर की अध्यक्षता में आयोजित 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली योजना कार्यक्रम के शुभारंभ कार्यक्रम में वर्चुअल माध्यम से प्रदेश के लोगों को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होंने बताया कि केंद्र सरकार ने 3701 करोड़ रूपए की योजना हिमाचल प्रदेश के लिए स्वीकृत की है जिससे प्रदेश में स्मार्ट मीटर लगाए जायेंगे जिससे बिजली की गुणवत्ता में और सुधार आएगा।

उन्होंने कहा कि प्रदेश में 26 लाख बिजली उपभोक्ता हैं और 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली योजना के तहत अगस्त माह में प्रदेश के 14 लाख 62 हजार 130 लोगों का बिजली बिल जीरो आया है। उन्होंने बताया कि प्रदेश में सिंचाई टयूबवेल की बिजली दर को वर्तमान सरकार ने 1 रूपए प्रति यूनिट से घटाकर 50 पैसे प्रति यूनिट किया और अब इसे 30 पैसे प्रति यूनिट किया गया है जिससे प्रदेश के 40000 किसान लाभान्वित हुए हैं। उन्होंने बताया कि पूर्व में नगर परिषद, नगर निगम और नगर पंचायत क्षेत्रों में बिना एनओसी के बिजली कनेक्शन नहीं लगते थे जिसको ध्यान में रखते हुए वर्तमान प्रदेश सरकार ने बिना एनओसी के बिजली कनेक्शन देने का निर्णय लिया और इसके अंतर्गत अभी तक लगभग 40000 कनेक्शन जारी किये गए हैं।

ऊर्जा मंत्री ने बताया कि पूर्व में जिला सिरमौर में 5 इलेक्ट्रिकल डिवीजन पांवटा साहिब, राजगढ़ और नाहन में थे तथा दूरदराज क्षेत्र के लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ता था। वर्तमान प्रदेश सरकार ने 3 इलेक्ट्रिकल डिवीजन जिला सिरमौर के लोगों के लिए दिए हैं। जिला में बिजली व्यवस्था के सुदृढ़ीकरण के लिए 132 केवी का सब स्टेशन अभी हाल ही में राजगढ़ में स्वीकृत किया गया है और एक 132 केवी का सब स्टेशन राजबन में प्रस्तावित है तथा 103 करोड़ की लागत से बनने वाले 220 केवी के सब स्टेशन का शिलान्यास मुख्यमंत्री ने हाल ही में पांवटा प्रवास के दौरान किया था। इसके अतिरिक्त, चार 33 केवी के सब स्टेशन बनोग, संगड़ाह, जोहड़ों जगतपुर और पांवटा साहिब में प्रस्तावित हैं और 33 केवी के सब स्टेशन कफोटा, नघेता, गोंदपुर, बरोग भनेड़ी, बाता मण्डी और भंगानी में प्रस्तावित हैं जिन पर कार्य जारी है। उन्होंने कहा कि एक इलेक्ट्रिकल का सब डिवीजन पुरुवाला में खोला गया है और 33 केवी का सब स्टेशन जगतपुर जोहड़ों में 6 करोड़ 52 लाख रूपए से बना है। इन सभी परियोजनाओं के पूर्ण होने पर जिला सिरमौर ऊर्जा के क्षेत्र में बहुत आगे बढ़ेगा और लोगों को गुणवत्ता पूर्वक बिजली मिलेगी। इससे पूर्व ऊर्जा मंत्री ने पुरुवाला स्थित अम्बेडकर भवन से प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के मन की बात कार्यक्रम को भी सुना।

हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी, पशमी में धूमधाम से मनाई जाएगी महासू महाराज की पंचमी

कहीं भाजपा के लिए मुसीबत ना बन जाए राणा का डोर टू डोर प्रचार करना।